चुनावों की परवाह नहीं करते प्रवासी, चुनाव आयोग के मिशन-277 में सामने आया कम वोटिंग का सच

By: Nov 17th, 2022 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

चुनाव आयोग की ओर से 277 पोलिंग बूथों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाए गए मिशन-277 में इन बूथों पर कम वोटिंग का सच सामने आया है। इन पोलिंग बूथों पर ज्यादातर प्रवासी आबादी रहती है। प्रवासी लोगों का वोट तो बना होता है, लेकिन वह मतदान करने में रुचि नहीं दिखाते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा इन मतदान केंद्रों की पहचान के बाद इनमें हुए कम मतदान के कारणों का पता लगाने के लिए विस्तृत विश्लेषण किया गया। इस विश्लेषण में जिन कारणों का पता चला है, उनमें मुख्य रूप से प्रवासी आबादी स्थानीय मुद्दों के कारण चुनावों का बहिष्कार, युवा एवं शहरी उदासीनता तथा अन्य राज्यों से संबंधित केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मतदान के प्रति उदासीनता है। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों में काम कर रहे हिमाचल के मतदाता, प्रतिकूल मौसम की स्थिति, विवाह-शादियों का आयोजन तथा चुनाव के दौरान फसल कटाई व बिजाई का समय जैसे भी अन्य प्रमुख कारण थे।

इन सभी उपायों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन विभाग ने 2022 के विधानसभा चुनाव में जागरूकता कार्यक्रम चलाए, जबकि विभिन्न स्तरों पर नियमित बैठकें करने के साथ जिला चुनाव अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों, वरिष्ठ अधिकारियों तथा खंड स्तर के अधिकारियों द्वारा संबंधित क्षेत्रों के व्यक्तिगत दौरे किए। इसके साथ ही बूथ स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने के विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई तथा साक्षरता क्लबों चुनाव पाठशालाओं की सक्रियता से भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया, ताकि मत प्रतिशत बढ़ सके।

इस बार छह फीसदी बढ़ा वोट प्रतिशत

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में 2017 में संपन्न विधानसभा चुनावों के दौरान 277 ऐसे मतदान केंद्र थे, जहां मत प्रतिशतता कम दर्ज की गई थी और इसी के दृष्टिगत निर्वाचन विभाग द्वारा विधानसभा चुनाव-2022 के लिए उत्सव यूनिवर्सल ट्रांसपेरेंट इलेक्शन सिस्टमिक अवेयरनैस ऑफ वोटर्स तथा मतदाता जागरूकता गतिविधियों यानि स्वीप के तहत आरंभ किए गए मिशन-277 अभियान के तहत इन मतदान केंद्रों में छ ह प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि इन 277 मतदान केंद्रों में पिछले चुनावों की अपेक्षा छह प्रतिशत अधिक मतदान दर्ज किया गया। 277 में से 198 मतदान केंद्रों में उच्च मतदाता प्रतिशतता दर्ज की गई । 57 केंद्रों में 10 प्रतिशत से अधिकए 10 केंद्रों में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसी तरह दो मतदान केंद्रों पर 30 प्रतिशत से अधिकए दो मतदान केंद्रों पर 40 प्रतिशत तथा जबकि चार मतदान केंद्रों पर 50 प्रतिशत से अधिक मतदान प्रतिशतता दर्ज की गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App