अभी नहीं आए 56 फीसदी पोस्टल बैलेट, भाजपा को फौजियों, कांग्रेस को पोलिंग स्टाफ के वोट का इंतजार

By: Dec 7th, 2022 12:08 am

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

हिमाचल में विधानसभा चुनाव की मतगणना में सिर्फ एक दिन बचा है, लेकिन अब भी 56 फ़ीसदी पोस्टल बैलेट वापस नहीं आए हैं। ये दोनों दलों भाजपा और कांग्रेस के लिए चिंता की बात है। कांग्रेस को लग रहा है कि जितने वोट कर्मचारियों के पड़ेंगे, उतना उनको फायदा होगा, जबकि सत्तारूढ़ दल भाजपा को फौजियों के वोटों का इंतजार है। विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना के लिए महज अब सिर्फ एक दिन बचा है। लेकिन अभी भी 55,000 कर्मचारियों के पोस्टल बैलट आना बाकी हैं। कर्मचारियों के पास पोस्टल बैलेट जमा करवाने के लिए मात्र एक दिन शेष है। मतगणना के दिन सुबह 8:00 बजे तक कर्मचारी अपना पोस्टल बैलेट जमा करवा सकते हैं। पोलिंग स्टाफ और सर्विस वोटर जिनमें आर्म फोर्सेज के जवान शामिल हैं, के 128138 कर्मचारियों को चुनाव आयोग ने पोस्टर बैलेट जारी किए थे।

इनमें से 71,510 कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट चुनाव आयोग के पास पहुंच चुके हैं, जबकि 55,000 से ज्यादा कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट आना अभी बाकी हैं। यानी अभी करीब 56 फ़ीसदी वोट आना बाकी है। पोलिंग स्टाफ श्रेणी के कर्मचारियों की बात करें तो इनके 85 प्रतिशत पोस्टल बैलेट आ चुके हैं। इस श्रेणी में कुल 59000 कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे, इनमें से 50347 कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट मिल चुके हैं। सर्विस वोटर श्रेणी में कुल 67559 कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे। इनमें से महज अभी 21163 कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट ही चुनाव आयोग के पास पहुंचे हैं।

यहां मिलेगी काउंटिंग की ताजा अपडेट

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान की मतगणना आठ दिसंबर को होनी है। आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना की हर अपडेट लोग चुनाव आयोग की वोटर हेल्पलाइन ऐप पर देख सकते हैं। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में ताजा रुझानों और परिणामों के लिए मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग का कहना है कि चुनाव आयोग द्वारा पेश किए गए इस ऐप पर लोग मतदाता चुनाव के रुझान और ताजा परिणाम को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App