जो खुद को ‘सीएम’ मान रहे, वही हारेंगे, धर्मशाला में जयराम गरजे, बोले, उखड़ जाएंगे कांग्रेस के सभी तंबू

By: Dec 5th, 2022 12:05 am

धर्मशाला में गरजे जयराम; बोले, उखड़ जाएंगे कांग्रेस के सभी तंबू, भाजपा की सरकार बनने का दावा

नरेन कुमार — धर्मशाला

विधानसभा चुनाव-2022 की मतगणना से ठीक तीन दिन पहले धर्मशाला में रविवार को हुई भारतीय जनता पार्टी की समीक्षा बैठक ने धौलाधार की ठंडी फिजाओं में गरमाहट ला दी है। भाजपा ने अपने सभी प्रत्याशियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की, जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर खूब हमले किए। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के करीब 10 नेताओं ने खुद को भावी सीएम बताकर चुनाव लड़ा है। उन सबकी हार तय है। जयराम ने कहा कि कांग्रेस ईवीएम के बाहर तंबू लगाकर बैठ रही है, लेकिन अब जल्द ही इन सबके सभी तंबू पूरी तरह से उखड़ जाएंगे, जैसे पहले भी उखड़ चुके हैं। जयराम ने इस बार पांच-पांच साल वाले रिवाज बंद करने की बात कही है। वहीं, समीक्षा बैठक में पार्टी के 68 प्रत्याशियों ने अपनी फीडबैक में हर प्रत्याशी ने अपनी सीट को पक्का जीतने का दावा किया है।

बैठक में प्रदेश भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश प्रभारी अविनाश रॉय खन्ना, भाजपा सह-चुनाव प्रभारी संजय टंडन, प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व सह-प्रभारी देवेंद्र राणा सहित सभी भाजपा प्रत्याशी विशेष रूप से मौजूद रहे। हालांकि इसमें सात प्रत्याशी व्यक्तिगत रूप से बैठक में नहीं पहुंचे। इसमें शहरी मंत्री सुरेश भारद्वाज, रामलाल मार्कंडेय, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, पवन काजल, सूरत नेगी, रीता धीमान व चेतन बरागटा ने लिखित में अपनी फीडबैक की रिपोर्ट संप्रेषित की है। बैठक के बारे में बात करते हुए एक पूर्व मंत्री ने बताया कि भाजपा के प्रत्याशी हिमाचल की सभी 68 सीटों पर जीत रहे हैं। ऐसे में परिणाम आने के बाद मंत्रिमंडल बनाने सहित अन्य औपचारिकताओं के लिए हाइकमान के पास मामला भेजा जाएगा।

रिजल्ट के बाद होगी चर्चा

सीएम ने भाजपा के बागियों को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि चुनाव के परिणाम आने के बाद ही इन विषयों पर मंथन होगा। उन्होंने कहा कि नेता विपक्ष को इतने वर्ष बीत जाने के बाद बात कहने की तहजीब नहीं आई है। उन्हें अभी जनता के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

बागियों से कोई फर्क नहीं

हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि समीक्षा बैठक की जा रही है। चुनाव प्रभारी, मुख्यमंत्री, सभी प्रत्याशी बैठक में भाग ले रहे हैं। चुनावों पर प्रत्याशियों से फीडबैक ली जा रही है। भाजपा प्रत्याशी मजबूत रूप से चुनाव में उतरे थे, बागियों से कोई फर्क पडऩे वाला नहीं है।

68 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों से ली फीडबैक

स्टाफ रिपोर्टर — धर्मशाला

जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला में भाजपा ने रविवार को समीक्षा बैठक का आयोजन किया। इस बैठक के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय पदाधिकारियों व हिमाचल के प्रभारियों ने हिमाचल प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों से आए हुए उम्मीदवारों से फीडबैक ली। बैठक का शुभारंभ भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रभारी अविनाश रॉय खन्ना, हिमाचल सह-प्रभारी संजय टंडन, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस बैठक का आयोजन जिला कांगड़ा में करना अहम माना जा रहा है। सभी 68 भाजपा प्रत्याशियों की फीडबैक ली गई है। हालांकि मीटिंग में शामिल होने के लिए 61 उम्मीदवार ही पहुंचे।

चार बिंदुओं पर हुई चर्चा

इस बैठक में पार्टी चार प्रमुख बिंदुओं पर प्रत्याशियों की नब्ज टटोल कर पार्टी हाइकमान को रिपोर्ट भेजगी। उसी आधार पर हाइकमान सरकार बनाने के लिए अपनाए जाने वाले फार्मूले पर काम करेगी। पार्टी यह आकलन कर रही है कि कितने आजाद प्रत्याशी जीत कर आएंगे और उनकी भूमिका क्या रहेगी।

कांग्रेस-भाजपा के दावे

कांग्रेस भले ही चुनाव में जीत के दावे करते हुए सीएम पद की लड़ाई लड़ रही हो, लेकिन बीजेपी भी अपनी जीत के दावे कर रही है। बीजेपी सत्ता में वापसी के लिए हर तरह से जोड़-तोड़ करने की तैयारी में है। हिमाचल में हार-जीत कम अंतर से भी होती है, तो उस पर भी भाजपा फोकस करना चाह रही है।

मिशन रिपीट सफल नहीं

हिमाचल प्रदेश के बीते चार दशक के इतिहास पर नजर डालें तो कोई भी पार्टी लगातार दो बार सत्ता हासिल नहीं कर सकी है। सीएम जयराम ठाकुर ने नया रिवाज बनाने का नारा दिया है। इससे पहले वीरभद्र सिंह और प्रो. प्रेम कुमार धूमल भी मिशन रिपीट का नारा दे चुके हैं, लेकिन सफल नहीं हो सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App