अब आरकेजीएमसी में मिल जाएगी पैंटाप्रोजोल-बीपी की दवाई

By: Jun 7th, 2023 12:10 am

अस्पताल की फार्मेसी में खत्म हो चुकी दवाइयों की नई खेप पहुंची; नहीं होगा अतिरिक्त खर्चा, मरीजों को बाहर से खरीदनी पड़ती थी दवाइयां

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर की फार्मेसी में समाप्त हो चुकी दवाइयों की नई खेप पहुंच गई है। ऐसे में अब फार्मेसी में लगभग सभी प्रकार की दवाइयां उपलब्ध होंगी। सूची में शामिल लगभग सभी दवाइयों मरीजों को फार्मेसी में मिल जाएंगी। ऐसे में अब मरीजों को अतिरिक्त खर्चा नहीं करना पड़ेगा। कुछ समय पहले अस्पताल की फार्मेसी में पैंटाप्रोजोल, कैल्शियम तथा ब्लड प्रेशर की दवाई समाप्त हो गई थी। कई दिनों तक इन दवाइयों की आपूर्ति न होने की वजह से मरीजों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मरीजों को मजबूरी में बाहरी मेडिकल शॉप्स पर जाकर दवाइयां खरीदनी पड़ रही थी। हालांकि ये दवाइयों अस्पताल की फार्मेसी में पूरी तरह नि:शुल्क हैं। दवाइयों की उपलब्धता न होने के चलते मरीजों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था। मामला प्रबंधन वर्ग के ध्यान में आने के बाद दवाइयों का आर्डर दिया गया।

वर्तमान में समाप्त हो चुकी दवाइयों फार्मेसी में पहुंच चुकी हैं। अब मरीजों को इनका पर्ची पर अंकित दवाई के अनुसार वितरण किया जा रहा है। जाहिर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में रोजाना हजारों की ओपीडी होती है। इस वजह से दवाई लेने वालों की भी लंबी कतारें फार्मेसी के पास लगी रहती हैं। हजारों मरीजों को रोजाना दवाईयों का वितरण होने की सूरत में स्वभाविक है कि कुछेक दवाइयां समाप्त भी हो सकती है। यही कारण रहा है कि फार्मेसी में पिछले कुछ दिनों पैंटाप्रोजोल, कैल्शियम व बीपी की दवाई समाप्त हो गई थी। मजबूरी में मरीजों को बाहरी मेडिकल स्टोर से दवाइयों खरीदनी पड़ी। दवाइयां उपलब्ध हो जाने पर मरीजों ने राहत महसूस की है। (एचडीएम)

फार्मेसी में नहीं सॉफ्टरोल

मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर की फार्मेसी में लंबे समय से सॉफ्टरोल नहीं है। सॉफ्टरोल के समाप्त हो जाने की वजह से इसे बाहरी मेडिकल की दुकानों से खरीदना पड़ रहा है। प्लास्टर होने की सूरत में सॉफ्टरोल का इस्तेमाल किया जाता है। काफी लंबे समय से यह सॉफ्टरोल फार्मेसी में नहीं है। ऐसे में प्लास्टर करवाने के लिए पहुंचने वाले मरीजों को सॉफ्टरोल खरीदकर लाना पड़ रहा है। मरीजों ने अस्पताल प्रबंधन से मांग की है कि फार्मेसी में सॉफ्टरोल उपलब्ध करवाया जाए ताकि मरीजों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

फार्मेसी में समाप्त हो चुकी दवाइयों की खेप पहुंच गई है। रही बात सॉफ्टरोल की तो इसे भी जल्द फॉर्मेसी में उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रबंधन वर्ग कृतसंकल्प है।
डा. अनिल वर्मा, कार्यकारी मेडिकल सुपरिटेंडेंट, आरकेजीएमसी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App