भगवान शिव पर धतूरा चढ़ाने की परंपरा

By: Aug 12th, 2023 12:28 am

ज्योतिष में धतूरे के फूल का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप शिवलिंग पर यह फूल पूजन के समय चढ़ाते हैं तो पूजा का पूर्ण फल मिलने के साथ पापों से मुक्ति भी मिलती है। मान्यता है कि इस फूल से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और जल्द ही मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं…

भगवान शिव को क्यों चढ़ाया जाता है धतूरे का फूल

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना बहुत आसान है। भगवान शिव जंगल में मिलने वाले विभिन्न फूल पत्तियों से तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं। यही वजह है कि उन्हें प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर बेल पत्र, भांग की पत्तियां और धतूरे का फूल और फल चढ़ाए जाते हैं। मुख्य रूप से धतूरा का फूल शिव जी को प्रसन्न करने का मुख्य स्रोत माना जाता है और जो भक्त उन्हें यह फूल चढ़ाता है उसकी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

धतूरे के फूल के लिए ज्योतिष मान्यता

भगवान शिव ने समस्त सृष्टि को विनाश से बचाने के लिए समुद्र मंथन के दौरान निकले हलाहल विष को अपने कंठ में धारण किया था। ज्योतिष में मान्यता है कि जब भगवान शिव ने विष पिया तब धतूरा उनकी छाती से निकला। चूंकि धतूरा का फल जहरीला माना जाता है और इसकी उत्पत्ति भगवान शिव से हुई है, इसी वजह से शिव जी को प्रसन्न करने के लिए धतूरा का फूल उन्हें अर्पित किया जाता है। धतूरा का फूल इस बात का प्रतीक माना जाता है कि भगवान शिव अपने भक्तों की समस्त नकारात्मक शक्तियों को स्वयं में समाहित कर रहे हैं जिससे भक्तों को कष्टों से मुक्ति मिल सके।

धतूरे का फूल दूर करता है समस्याएं

ऐसी मान्यता है कि धतूरे का फूल भगवान शिव को चढ़ाने से शिवजी के कंठ में एकत्रित विष के प्रभाव को शांत करने में मदद मिलती है। यदि आप शिव जी को धतूरे का फूल चढ़ाते हैं तो जीवन की समस्याओं से मुक्ति मिलती है और दुश्मनों से विजय प्राप्त करने में मदद मिलती है। धतूरे के फूल के प्रभाव से भक्तों की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

भगवान शिव को सफेद फूल हैं प्रिय

धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को सफेद फूल अत्यंत प्रिय हैं और धतूरा का फूल भी सफेद होता है। इसलिए यह शिव जी को अत्यंत प्रिय है। एक धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि यह फूल जहरीला होता है, इसलिए हर जगह इसका तिरस्कार होता है। यही वजह है कि यह शिव जी को सहर्ष स्वीकार होता है और वो इससे प्रसन्न होते हैं।

धतूरे का फूल चढ़ाने से मानसिक शांति मिलती है

ऐसा माना जाता है कि धतूरे का फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से मानसिक शांति मिलती है और मन की कड़वाहट भगवान शिव दूर करते हैं। इस फूल को शिवलिंग पर चढ़ाने के सकारात्मक प्रभाव की वजह से मन प्रसन्न रहता है और भक्तों को उनकी पूजा का विशेष फल मिलता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App