आउटलुक ट्रैवलर की पहली पसंद बना एचटूओ हाउस

By: Jan 22nd, 2024 12:17 am

आउटलुक ट्रैवलर की वेबसाइट में मिला पहला स्थान, अंतरराष्ट्रीय साटे अवार्ड भी किया है अपने नाम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
जिला चंबा के चमीणू में संचालित एचटूओ हाउस आउटलुक ट्रैवलर की पहली पसंद बना है। आउटलुक ट्रैवलर ने एचटूओ हाउस को अपनी वेबसाइट में पहला स्थान दिया है। ट्रैवलर ने पूरे देशभर से बेहतरीन होमस्टे की एक सूची जारी करते हुए इनकी खासियत को बताया है। इन बारह होमस्टे की श्रेणी में एचटूओ हाउस को पहला स्थान मिलने पर इसे संचालित करने में अहम योगदान देने वाले लोगों के सामूहिक प्रयास रंग लाए हैं। इसे सामूहिक प्रयासों का एक सकारात्मक परिणाम बताया है। एचटूओ हाउस तथा नाट आन मैप संस्था की ओर से संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। चंबा के लोगों के रहन-सहन, यहां के खान-पान सहित संस्कृति से जुड़े हर पहलु को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए जा रहे हैं।

सामुदायिक आधारित एवं जिम्मेदार पर्यटन को लेकर भी कार्य किया जा रहा है। एचटूओ हाउस ऐतिहासिक चंबा शहर से करीब आठ किलोमीटर दूर साल और हुल नालों के संगम पर स्थित है। यहां पर संस्कृति एवं प्रकृति का मिलन होता है। इसे स्थानीय समुदाय के साथ मिलकर चलाया जा रहा है, जोकि समुदाय संचालित पर्यटन स्थल का एक आदर्श उदाहरण प्रदान करता है। एचटूओ हाउस स्थानीय संस्कृति, क्राफ्ट के प्रचार के लिए भी मंच प्रदान करता है। एचटूओ हाउस 13वीं सदी की घराट संस्कृति को संरक्षित करके बनाया गया है, जोकि देखने में काफी आकर्षक लगता है। इस घराट संस्कृति का जिक्र ताम्र पत्र में भी मिलता है। एचटूओ हाउस को एयरबीएनबी कंपनी की ओर से भी भारत में शीर्ष 10 होमस्टे में सूचीबद्ध किया जा चुका है। वहीं हाल ही में अंतरराष्ट्रीय साटे अवार्ड भी मिल चुका है। यहां की व्यवस्था स्वयं सहायता समूहों की ओर से संभाली जा रही है। इसी स्थान पर नाट आन मैप संस्था की ओर से एचटूओ हाउस के साथ-साथ अन्य होमस्टे की शुरुआत भी करवाई है। आउटलूक ट्रैबलर में शीर्ष स्थान मिलने पर एचटूओ से जुडे सदस्यों विकास, उषा शर्मा, तंविद्र, सुरेंद्र, बुद्धि सिंह, दीवान चंद, सुमनी, ज्योति, अनूप, संजू, कमलेश व सोमराज सहित अन्य सदस्यों ने खुशी जताई है। मगनदीप व विकास ने कहा कि एचटूओ के संचालन में स्वयं सहायता समूहों की मुख्य भूमिका रहती है। आउटलुक ट्रैबलर की ओर से दिसंबर में बीड़ बिलिंग और केलांग को भी सम्मान मिल चुका है।

2015-16 में हुई थी शुरुआत
एचटूओ हाउस होमस्टे को वर्ष 2015-16 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य संस्कृति का संरक्षण करते हुए लोगों को रोजगार से जोडऩा है। यही कारण है कि 13वीं शताब्दी से एक परिवार ने अभी तक इसको बचाया है। साथ ही इसको बढ़ावा दे रहे हैं। महिला सशक्तिकरण का भी यह एक बेहतरीन उदाहरण है। यहां पर आने वाले पर्यटकों को चंबयाली धाम, सरसों का साग व मक्की की रोटी सहित अन्य पारंपरिक व्यंजन परोसे जाते हैं। यहां पर लोगों को हाउसकीपिंग तथा वेस्ट मैनेजमेंट सहित अन्य प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

मुख्य हस्तियां भी रह चुकी हैं एचटूओ हाउस में
यहां पर आम पर्यटकों की आमद तो लगातार बनी रहती है। मगर विभिन्न हस्तियों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। आयरनमैन आफ इंडिया एव बालीवुड कलाकार मिलिंद सोमन, कनाडियन राजदूत मियां येन, अमेरिकी राजदूत जूदिथ रेविन, मॉडर्न गांधी आफ इंडिया प्रोफेसर अनिल गुप्ता, टूरिज्म गांधी आफ इंडिया राज बासु, बालीवुड संगीतकार ममता शर्मा व पंजाबी संगीतकार करन रंधावा सहित कई अन्य हस्तियां आ चुकी हैं। इन्हें होस्ट करने का संचालकों को मौका मिला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App