वीकेंड पर डलहौजी में हर ओर सन्नाटा

By: Feb 19th, 2024 12:19 am

पर्यटकों की आवाजाही थमने से शहर के तमाम होटलों-रिजार्ट की आक्यूपेंसी में आई गिरावट, पर्यटक स्थलों पर छाई वीरानी

स्टाफ रिपोर्टर- डलहौजी
पर्यटक नगरी डलहौजी में इस वीकेंड पर्यटकों की आवाजाही थमने से कारोबारियों की बेहतर कारोबार की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। इस वीकेंड पर शनिवार और रविवार को शहर में पर्यटकों की आमद बेहद ही कम रही। शहर के तमाम होटल और रिजार्ट मे आक्यूपेंसी में गिरावट दर्ज होने के साथ ही सडक़ों व चौक चौराहों पर काफी कम संख्या मे पर्यटक नजर आए।

इससे पर्यटन कारोबारी भी निराश नजर आए। डलहौजी में आमतौर पर वीकेंड में शुक्रवार शाम से ही पर्यटकों के पंहुचने का सिलसिला शुरू हो जाता है, जोकि रविवार दोपहर तक रहता है। बताते चलें कि इस वर्ष विंटर टूरिज्म की बात करें तो जनवरी में पर्यटन कारोबार बेहद ठंडा रहा। जनवरी माह के आखिरी दिन बर्फबारी होने के बाद कुछ हद तक पर्यटकों की संख्या बढ़ी, लेकिन बावजूद इसके अब पर्यटकों की संख्या में फिर से गिरावट दर्ज की जाने लगी है। डलहौजी में घूमने के लिए पहुंचने वाले ज्यादातर पर्यटक ठंड के दिनों में वन डे टूरिस्ट के तौर पर ही यहां आ रहे हैं। पर्यटक पूरा दिन डलहोजी मे घूमते हैं और शाम होते ही वापसी कर लेते हैं। इसका असर व्यवसाय से जुड़े अन्य लोगों पर पड़ रहा है।

शाम होते ही वापसी की राह पकड़ रहे सैलानी
पिछले वीकेंड पर भारी संख्या में पर्यटक डलहौजी पहुंचे थे। मगर इस वीकेंड पर बहुत ही कम संख्या में पर्यटक डलहौजी पहुंचे। शहर के होटल कारोबारियों की मानें तो मौसम के यू-टर्न से यहां शीतलहर तेज हो गई है। डलहौजी में घूमने के लिए पहुंचने वाले ज्यादातर पर्यटक ठंड के दिनों में वन डे टूरिस्ट के तौर पर ही यहां आ रहे हैं। पर्यटक पूरा दिन डलहोजी मे घूमते हैं, शाम होते ही वापसी कर लेते हैं। इसका सीधा असर व्यवसाय, पर्यटन से जुड़े लोगों पर पड़ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App