कालेजों में आज से लौटेगी रौनक, अधूरे सिलेबस को पूरा करने पर होगा जोर, मार्च में होंगी यह परीक्षाएं

By: Feb 4th, 2024 9:50 pm

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

प्रदेशभर के कालेजों में एक महीने की छुट्टियों के बाद सोमवार से रौनक लौटेगी। पहले दिन से ही कालेज में कक्षाएं शुरू करने का दावा प्रबंधन कर रहे हैं। यूजी डिग्री में लागू सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षा प्रणाली के छात्रों के लिए कक्षाओं का टाइम टेबल पहले से बना हुआ है। इसी टाइम टेबल के मुताबिक कक्षाएं शुरू होंगी। पांच फरवरी से लेकर 15 मार्च तक शेष बचे पाठ्यक्रम को शिक्षक कक्षाएं लगाकर पूरा करने का प्रयास करेंगे। इसी दौरान जिन विषयों के प्रैक्टिकल होने हैं, वह करवाए जाएंगे। कालेजों को तय समयसीमा के भीतर प्रैक्टिकल करवाना अनिवार्य होता है। सोमवार से ही सेमेस्टर और ईयर सिस्टम के तहत पूर्व निर्धारित टाइम टेबल के तहत कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। मार्च में यूजी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया गया है। ऐसे में छात्रों का जो सिलेबस बचा है, उसे तय समय से पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

वहीं, यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से भी सभी कालेजों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी कालेज छात्रों की असेस्टमेंट समय पर भेजे, ताकि परीक्षाओं के बाद जल्द से जल्द छात्रों का रिजल्ट घोषित किया जा सके। समय पर छात्रों की असेस्मेंट और रिकॉर्ड न भेजने से छात्रों के रिजल्ट लेट हो जाते हैं। हालांकि एचपीयू ने करीब आठ करोड़ की लागत से एचपीयू की परीक्षा शाखा में ईआरपी सिस्टम लगाया है। इस सिस्टम के लगने के बाद दावा किया जाता है, परीक्षा के ठीक 40 दिन बाद रिजल्ट घोषित किया जा सके। ऐसे में सभी कॉलेजों को समय पर छात्रों की असेसमेंट और पूरा रिकॉर्ड भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं।

नियमित रूप से कक्षाएं लगाएं छात्र

कालेजों के खुलने के बाद रेगुलर मोड से यूजी कोर्स कर रहे छात्रों को आनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी। कालेज प्रिंसीपल का कहना है कि रेगुलर छात्रों के कालेज में जमा फार्म की हार्ड कॉपी देखकर अधूरे भरे गए फार्म को पूरा भरवाने का कार्य करवाया जाएगा। कालेज छात्रों से कहा है कि वे सोमवार से ही नियमित रूप से कक्षाओं में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App