सवा लाख बच्चों ने गटकी ‘दो बूंद जिंदगी की’

By: Mar 4th, 2024 12:17 am

आज और कल स्वास्थ्य कर्मी घर-घर दस्तक देकर छूटे हुए बच्चों को पिलाएंगे दवाई

सिटी रिपोर्टर-धर्मशाला
जिला कांगड़ा में पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत रविवार को पांच साल तक के एक लाख सात हजार 30 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. सुशील शर्मा ने बताया की विभाग ने इस अभियान के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार 70 पोलियो बूथों में 4268 टीम मेंबर तैनात किए थे। इसके अतिरिक्त 21 ट्रांजिट प्वाइंट तथा 173 अति जोखिम वाले क्षेत्र जैसे झुग्गी झोपड़ी, ईट भट्टे, निर्माण कार्य वाली जगह, क्रशर पर कार्य करने वाले श्रमिक तथा प्रवासी परिवारों के बच्चों को दवाई पिलाई गई। उन्होंने बताया की हमारा यह प्रयास रहेगा कि कोई भी बच्चा छूटने ना पाए। पोलियो बूथ पर सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक बच्चों को दवाई पिलाई गई तथा चार और पांच मार्च को स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर सर्वे करेंगे तथा अगर कोई बच्चा छूट गया होगा तो उसे दवाई पिलाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारणवश कोई बच्चा छूट गया हो तो घर-घर जब पोलियो सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आएंगे तो छूटे बच्चों को ड्रॉप्स पिलाई जाएगी।

सीएचसी सिद्धपुरघार में बच्चों को पिलाई पोलियो खुराक
जसूर। जिले में सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के एक लाख आठ हजार 711 बच्चों को रविवार को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसी अभियान के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिद्धपुरघार में एएनएम उर्मिला देवी, सीएचओ शगुन कुमारी, आशा वर्कर सुषमा, आशा वर्कर त्रिशला ने शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे को पोलियो की बूंदें पिलाई। इस बीच बस स्टैंड, झुग्गी-झोपडिय़ों और औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिकों के पांच आवासीय बस्तियों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। सिविल सर्जन अमन दुआ ने बताया कि बच्चों को 1070 केंद्रों में पोलियो की खुराक दवाई पिलाई जाएगी।

ज्वालामुखी में 92 बूथ पर पिलाई ड्राप्स
ज्वालामुखी। खंड चिकित्सा अधिकारी ज्वालामुखी डा. संजय बजाज ने बताया कि खंड ज्वालामुखी में पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 92 बूथ बनाए गए थे। इसमें 368 आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व कर्मचारी तैनात किए गए थे। ज्वालामुखी में 92 बूथ पर 0 से 5 वर्ष तक के 10,619 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई। उन्होंने बताया कि अगले दो दिन 184 टीमें घर-घर जाकर छूटे बच्चों को ढूंढ कर उन्हें पोलियो की दवाई पिलाएंगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 18 पर्यवेक्षक भी लगाए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App