जिला में भारी बारिश के आसार, 2 दिन खराब रहेगा मौसम

By: Mar 30th, 2024 12:14 am

बादलों के बरसने से बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत, गैर सिंचित क्षेत्रों में फसलों को मिलेगी संजीवनी

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
दिन-दिन बढ़ रही गर्मी से लोगों का हाल अभी से ही बेहाल होना शुरू हो गया। गुरुवार को दोपहर बाद अचानक बादलों का मंडराना शुरू हो गया है और धीमी गति से चल रही हवाओं ने लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत प्रदान की। अगले दिनों में जिला में मौसम खराब रहेगा और बारिश होने के बताएं जा रहे हैं। परंतु पिछले 24 घंटे में 2.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार को जिला का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को जिला का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तो न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। गुरुवार को खराब मौसम के दौरान शाम के समय हल्की बूंदाबंदी देखने को मिली।जिला में काले बादलों के छाने से जहां लोगों ने बारिश होने की उम्मीद जताई तो दूसरी तरफ गैर सिंचित क्षेत्रों के किसानों में भी गेहूं की फसल की सिंचाई को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है।

बता दें कि अगर इन दिनों जिला में अच्छी बारिश हो जाती है तो सिंचित व गैर सिंचित क्षेत्रों में गेहूं की फसल अच्छी तरह सिंचित हो जाएगी। वर्तमान में गेहूं की फसल में दाना पल रहा है तो कई स्थानों पर गेहूं का दाना पकना शुरू हो गया है। कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिला ऊना में 35,514 हेक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल की पैदावार होती है। जहां से प्रति वर्ष किसानों को 80 हजार मीट्रिक टन के करीब गेहूं की पैदावार होती है और करीब 8 लाख क्विंटल पशुचारा(तूड़ी)निकलती है। 35,514 हेक्टेयर भूमि में 20941 हेक्टेयर गैर सिंचित क्षेत्र व 14573 हेक्टेयर सिंचित क्षेत्र शामिल है। वहीं गर्मी का दौर शुरू हो गया है और प्रचंड गर्मी का अहसास होने लगा है। अच्छी तरह सिंचित हो जाएगी। वर्तमान में गेहूं की फसल में दाना पल रहा है तो कई स्थानों पर गेहूं का दाना पकना शुरू हो गया है। जिला में काले बादलों के छाने से जहां लोगों ने बारिश होने की उम्मीद जताई है।

बारिश से गेहूं की फसल की पैदावार में होगी वृद्धि

कृषि उपनिदेशक कुलभूषण धीमान ने कहा कि बारिश होने से सिंचित व गैर सिंचित क्षेत्रों में सबसे ज्यादा लाभ गेहूं की फसल को मिलेगा। बारिश से गैर सिंचित क्षेत्रों में गेहूं की फसल की पैदावार में वृद्धि होगी।

बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने के आसार

मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि विभाग के अनुसार जिला ऊना में अगले दो-तीन दिनों में मौसम खराब रहेगा। बारिश के साथ तेज हवाओं के भी चलने के आसार हैं। बारिश होने से जिला के लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App