अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव…स्कूली बच्चों नौ से मचाएंगे धमाल

By: Mar 6th, 2024 12:01 am

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल, सांस्कृतिक-खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रतिभा दिखाने का मौका, लोकनृत्य की अवधि एक से दो मिनट

कार्यालय संवाददाता-मंडी
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव मंडी में स्कूली बच्चों के स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन 9 से 15 मार्च तक होगा। शिक्षा विभाग ने कार्यक्रम को लेकर शैड्यूल तैयार कर लिया है। कार्यक्रम व खेलकूद स्पर्धा में मंडी शहर व आसपास क्षेत्र के निजी व सरकारी स्कूलों के बच्चे भाग लेकर शिवरात्रि महोत्सव की शोभा बढ़ाएगी। शिवरात्रि महोत्सव में कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं की देखभाल की संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित पाठशाला के लिए शिक्षक की होगी। स्कूलों के निर्धारित कार्यक्रमों में रंगोली प्रतियोगिता नौ मार्च को 11 बजे से एक बजे तक पड्डल मैदान में होगी। इस दौरान एक समूह में चार सदस्य होने चाहिए। कार्यक्रम में पाठशालाओं के प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के समय से आधा घंटा पहले उपस्थिति दर्ज करवानी होगी।

देशभक्ति गान के लिए प्रतियोगिता समय की अवधि तीन से पांच मिनट होगी। जबकि 10 मार्च को सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक नर्सरी/ आंगनबाड़ी फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता होगी। इस बार प्रतियोगिता में विषय फल और सब्जियां होगी। प्राथमिक पाठशालाओं की लोकनृत्य प्रतियोगिता एक से दो मिनट की अवधि होगी। वहीं 11 मार्च को माध्यमिक पाठशालाओं का लोकनृत्य प्रतिभागी की संख्या 8-12 और समय अवधि 8-10 मिनट में राष्ट्रीय लोक नृत्य प्रस्तुत करना होगा। जबकि 12 मार्च को मिडल स्कूलों की फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता सुबह 10 से साढ़े 12 बजे तक होगी। कार्यक्रम प्रस्तुत करने की अवधि दो से तीन मिनट और विषय राज्य संस्कृति रहेगा। इसके अलावा 13 मार्च को प्राथमिक पाठशालाओं की फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता विषय राष्ट्रीय हीरो होगा। कार्यक्रम प्रस्तुत करने की अवधि एक से दो मिनट रहेगी। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय मंडी के खेल प्रभारी प्रवीण ठाकुर का कहना है कि शिवरात्रि महोत्सव के दौरान स्कूली खेलकूद स्पर्धा का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। समस्त स्कूल निर्धारित तिथि व समय पर कार्यक्रम के दौरान पहुंचे।

ये होंगी खेलकूद प्रतियोगिताएं
शिवरात्रि महोत्सव में स्कूली बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। इसमें 10 मार्च को कक्षा आठवीं से रस्सीकूद में एक-एक छात्र व छात्रा, सातवीं क्षिा से दोनों टांगे बांधकर दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, 11 मार्च को छठी कक्षा की ड्रैस अप मोजे, स्वेटर पहनना एक-एक छात्र व छात्रा, पांचवी कक्षा की बोरी दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, 13 मार्च को चौथी कक्षा से नींबू दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, तीसरी कक्षा की लंगड़ी दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, 14 मार्च को कक्षा दूसरी की 100 मीटर दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, प्रथम कक्षा कर 50 मीटर दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा, , नर्सरी व केजह कक्षा की फोक डांस और खरगोश दौड़ एक-एक छात्र व छात्रा खेलकूद स्पर्धा में भाग लेंगे।

क्या कहते हैं उपनिदेशक अमरनाथ राणा
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक अमरनाथ राणा ने बताया कि शिवरात्रि महोत्सव के स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक व खेलकूद प्रतियोगिता नौ से 15 मार्च तक होगी। यदि कोई पाठशाला किसी भी कार्यक्रम में भाग लेना चाहते है या कार्यक्रम से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे विभाग से संपर्क कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App