भूतनाथ की जलेब में नागा साधुओं को ‘न’

By: Mar 2nd, 2024 12:45 am

विरोध में उतरे कई संगठन; प्रशासन ने जनता पर छोड़ा फैसला, बिना अनुमति नहीं होगा आयोजन

स्टाफ रिपोर्टर, मंडी
बाबा भूतनाथ की जलेब में नागा साधुओं को इस बार भी शामिल करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। पिछले वर्ष पहली बार बाबा भूतनाथ की जलेब निकाली गई थी और उसमें नागा साधु शामिल हुए थे, लेकिन इस बार इसे लेकर विवाद पैदा हो गया है। कई संगठनों ने नागा साधुओं को जलेब में शामिल करने को लेकर अपना विरोध प्रशासन तक पहुंचा दिया है। उधर, इस मामले में अब प्रशासन को भी उतरना पड़ा है। हालांकि प्रशासन ने इसका अंतिम निर्णय मंडी शहर के लोगों पर छोड़ा है। प्रशासन का कहना है कि मंदिर से यह जलेब निकाली जा सकती है परंतु इस जलेब में नागा साधुओं को सम्मिलित होने की अनुमति नहीं है। एसडीएम सदर ओमकांत ठाकुर ने कहा कि महाशिवरात्रि को सफ ल बनाने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासत है। वहीं स्थानीय लोगों और कुछ धार्मिक संस्थाओं के नागा साधुओं के विरोध को लेकर प्रशासन ने इस मुद्दों को गंभीरता से लिया है। इस बारे सदर एसडीएम ओमकांत ठाकुर ने कहा कि अब इस बात का फैसला मंडी की जनता लेगी। यदि मंडी की जनता सहमत है तो मंडी का नागरिक समाज और सभी सक्रिय सदस्य हस्ताक्षर अभियान शुरू करें।

उन्होंने कहा कि पिछली बार महंत ने प्रशासन से अनुमति लेकर नागाओं के बारे तथ्य छिपाए थे। वहीं मंडी में पिछले साल को छोडक़र ऐसी जलेब कभी नहीं निकाली गई। उनका कहना है कि यह कोई प्राचीन परंपरा भी नहीं है, जिसको निभाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर पूर्व एसडीएम सदर रितिका जिंदल से भी चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि उस समय यह बात हुई थी कि अगर बात बिगड़ी तो प्रशासन अनुमति वापस ले लेगा और सख्त कार्रवाई भी करेगा। एसडीएम ने कहा कि अब इस बारे मंडी के बुद्धिजीवी और मंडी के नागरिक तय करेंगे कि नागा साधुओं जलेब में बुलाना है या नहीं। पिछले एक साल में एसडीएम कार्यालय में बहुत सी शिकायतें मिली हैं, जिसके चलते प्रशासन ने यह कदम उठाया है। वहीं धर्म संघ का कहना है कि भूत नाथ मंदिर के महंत शिवरात्रि महोत्सव के दौरान नागा साधुओं का जलूस निकालने का प्रयास कर रहे हंै, जिसका वे विरोध करते हैं। उपस्थित सभी सदस्यों ने एकमत से कहा कि महंत को प्रशासन के आदेशों का पालन करना चाहिए क्योंकि मंडी में सदियों से ऐसी कोई भी परंपरा नहीं है।

सर्व देवता सेवा समिति भी खिलाफ
मंडी। अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि के दौरान नागा साधुओं के जुलूस को लेकर देव समाज विरोध में खड़ा हो गया है। इसे देव संस्कृति और मंडी शिवरात्रि की परंपराओं के खिलाफ करार देते हुए प्रशासन से इसकी अनुमति न देने की अपील की है। सर्व देवता सेवा समिति की कार्यकारिणी की बैठक शिव पाल शर्मा अध्यक्ष सर्व देवता सेवा समिति जिला मंडी की अध्यक्षता में देव सदन संस्कृति सदन में आयोजित की गई । शिव पाल शर्मा ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से ज्ञात हुआ कि महंत भूतनाथ मंदिर द्वारा शिवरात्रि के दौरान जो नागा साधुओं का जुलूस निकालने की बात जा रही है। उसका देव समाज कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि के दौरान देवी-देवताओं के साथ ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों के हिसाब से लोग महिलाएं और पुरूष आते हैं। ऐसे नागा साधुओं प्रदर्शन को देख कर ठेस पहुंचती है और लज्जा का विषय बनता है। जिससे देव संस्कृति पर उसका दुष्प्रभाव पड़ता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App