बाबा बाल जी महाराज के जन्म दिवस पर धार्मिक समागम

By: Mar 15th, 2024 12:56 am

श्री राधा कृष्ण मंदिर आश्रम कोटला कलां में विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने नवाया शीश, चला भजनों का दौर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर श्री राधा कृष्ण मंदिर आश्रम कोटला कलां में विशाल धार्मिक समागम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आश्रम में पहुंचकर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज को जन्मदिवस पर बधाई दी। वहीं उनसे आशीर्वाद भी प्राप्त किया। बाबा बाल जी महाराज के जन्मोत्सव व सकं्राति पर आश्रम में हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़े। श्रद्धालुओं ने कतारवद् होकर बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बाबा बाल जी महाराज के समक्ष शीश नवाया और उन्हें बधाई दी। डेरा बाबा रुद्रानंद आश्रम के अधिष्ठाता 1008 वेदांताचार्य सुग्रीवानंद जी महाराज के परम शिष्य आचार्य हेमानंद जी महाराज ने विशेष रुप से आश्रम में पधारकर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज को अवतरण दिवस पर शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए आचार्य हेमानंद जी महारा जने कहा कि आज का दिवस बहुत ही शुभ है।

चैत्र मास की इस दिन से शुरुवात होती है, वहीं इस दिन के ठीक नौ दिन बाद रामनवमीं के दिन भगवान श्री राम का अवतार होगा। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम ने रामनवमीं से पहले अपने अंश के रुप में राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज को आज के दिन इस धरा पर भेज सभी को प्रभु दर्शन प्रदान किए है। उन्होंने राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज को महान विभूति करार देते हुए कहा कि उनका अध्यात्म्कि तेज प्रभु के साथ उनके साक्षात्कार को परिलक्षित करता है। उन्होंने कहा कि ऊना की धरती में ऐसे संतों का अवतरण समूचे क्षेत्र के लिए गौरव का क्षण है। इससे पहले बाबा बाल जी महाराज आचार्य हेमानंद जी महाराज को आश्रम में पधारने पर भव्य स्वागत किया और उन्हें पगड़ी माला पहनाकर उनका सम्मान किया। बाबा बाल जी महाराज के साथ आचार्य हेमानंद जी महाराज ने विशाल केक काटकर जन्म दिवस भी मनाया।

हिमोत्कर्ष परिषद ने बाबा बाल को किया सम्मानित

हिमोत्कर्ष परिषद ऊना के पदाधिकारियों ने बाबा बाल जी महाराज को जन्म दिवस पर आश्रम में पहुंचकर बधाई दी। परिषद सदस्यों ने बाबा बाल जी महाराज को फूल माला, पुष्प गुच्छ व परिषद की स्मारिका भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर हिमोत्कर्ष प्रदेशाध्यक्ष जतिंद्र कंवर, प्रदेश महासचिव डा. रविंद्र सूद, नरेश सैनी, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, हिमोत्कर्ष जिलाध्यक्ष कर्णपाल सिंह मनकोटिया, परिषद संगठन सचिव राजीव भनोट, मुनिंद्र अरोड़ा, रजनीश लुंबा, विजय साहनी, अशोक ऐरी, मंजू मनकोटिया मौजूद रहे।

विधायक भी आश्रम पहुंचे, लिया आशीर्वाद
राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के जन्म दिवस पर भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व ऊना सदर विस क्षेत्र से विधायक सतपाल सिंह सत्ती ने आश्रम में पहुंचकर महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया और उन्हें जन्म दिवस पर बधाई दी। सतपाल सत्ती ने कहा कि ऊना के लिए गौरव की बात है कि राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज का जन्म इस धरती पर हुआ है। जिन्होंने अपने तप बल से ऊना क्षेत्र को मथूरा, वृंद्धावन धाम में तब्दील कर रख दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App