देश की महिलाएं भैंस न चराएं, ड्रोन उड़ाएं, पीएम मोदी ने बिल गेट्स से कही दिल की बात

By: Mar 29th, 2024 12:06 am

पीएम मोदी ने बिल गेट्स से कही दिल की बात; बच्चा पैदा होता है, तो ‘आई’ भी बोलता है और ‘एआई’ भी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई से नई टेक्नोलॉजी काफी पसंद है। ऐसे में अगर उन्हें दुनिया के टेक मास्टर यानी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स के साथ बात करने का मौका मिल जाए, तो वह अपनी दिल की बात कहने से कैसे रुक सकते हैं। ऐसा ही हुआ भी, जब हाल में बिल गेट्स भारत की यात्रा पर आए, तब पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर बिल गेट्स के साथ काफी ‘गप्पें’ मारीं। बिल गेट्स और पीएम मोदी ने एआई के अलावा डिजिटल क्रांति, हैल्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, गवर्नेंस, नारी शक्ति और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भी बातचीत की। अपने ‘मन की बात’ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स से कहा कि वह चाहते हैं कि गांव-देहात में देश की महिलाएं भैंस न चराएं, न ही दूध दुहाएं, बल्कि वे ड्रोन जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें। उन्होंने इस दौरान ड्रोन दीदी का जिक्र भी किया। बिल गेट्स के साथ एआई, डिजिटल पेमेंट और टेक्नोलॉजिकल डिवेलपमेंट पर अपनी बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां आज जब बच्चा पैदा होता है, तो वह ‘आई’ (मां) भी बोलता है और एआई भी बोलता है। अपनी इसी बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने बिल गेट्स को ‘नमो ऐप’ पर एआई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को भी दिखाया। पीएम नरेंद्र मोदी से कहा कि वह नमो ऐप पर जाकर अपनी सेल्फी क्लिक करें। इसकी बदौलत वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पुरानी सारी फोटो को एक ही जगह पर देख सकते हैं।

गेट्स ने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की थीम यह है कि यह सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि गांव में महिला मतलब भैंस को चराएगी, गाय को चराएगी, दूध दुहेगी… नहीं। मैं उसके हाथ में टेक्नोलॉजी देना चाहता हूं। मैं इन दिनों ड्रोन दीदी से बातें करता हूं। उनको इतनी खुशी होती है, वे कहती हैं कि हमको साइकिल चलाना नहीं आता था, आज हम पायलट बन गए हैं, ड्रोन चला रहे हैं। वीडियो के अंत में पीएम मोदी बिल गेट्स के साथ चाय पर चर्चा को एक बढिय़ा अनुभव बताते हैं, साथ ही कहते हैं, उन्हें उनके साथ कई विषयों पर गप्पे मारने का मौका मिला।

पीएम ने बिल गेट्स को दिखाई अपनी जैकेट

जलवायु परिवर्तन के विषय पर बात करते हुए पीएम मोदी ने बिल गेट्स को अपनी जैकेट दिखाई और बताया कि यह रीसाइकिल मैटेरियल से बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हमने प्रगति के पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली बनाए थे, आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर एंटी-क्लाइमेट फ्रेंडली हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App