महिला ODI में श्रीलंका ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

By: Apr 18th, 2024 12:28 pm

पॉचेफ्सट्रूम। श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है। चामरी की रिकॉर्ड पारी की बदौलत श्रीलंका महिला एकदिवसीय इतिहास में 300 के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है।

वर्ष 2012 में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 289 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी। इसके अलावा चेज करते हुए श्रीलंका का चार विकेट पर 305 रनों का स्कोर संयुक्त रूप में महिला क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले वर्ष 2017 विश्वकप के दौरान इंग्लैंड द्वारा दिए गए 374 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने नौ विकेट पर 305 रन बनाए थे। महिला एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में यह किसी खिलाड़ी का पांचवां निजी सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

302 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की विषमि गुणरत्ने और चमारी अटापट्टू की सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत कते हुए पहले विकेट लिये 90 रन जोड़े। 16वें ओवर में विषमि गुणरत्ने (26) रन बनाकर आउट हुई। उसके बाद प्रसादिनी वीराकोड्डी (4) रन, हंसिमा करुणारत्ना (3) रन, कविशा दिलहारी (शून्य) के आउट होने के बाद चमारी ने हौसला नहीं खोया और नीलाक्षी डिसिल्वा के साथ पारी को संभाला।

चमारी ने 139 गेंदों में 29 चौके और पांच छक्के लगाते हुए नाबाद (195) रन बनाये। नीलाक्षी डिसल्वा ने 71 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट लिये 179 रनों की रिकार्ड साझेदारी हुई। श्रीलंका की टीम ने 44.3 ओवर मे चार विकेट पर 305 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अयाबोंगा खाका ने दो विकेट लिये। नडीन डी क्लर्क, डेलमी टकर ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। कप्तान लॉरा वुलफार्ट के नाबाद (184) रनों की शानदार पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर (301) रन का स्कोर खड़ा किया था। लॉरा वुलफार्ट ने लारा गुडॉल के साथ पहले विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी की। लारा गुडॉल (31) रन, डेलमी टकर (एक) रन, सुने लूस (शून्य) मरीजान कप्प (36) और नडीन डी क्लर्क (35) रन बनाकर आउट हुई। लॉरा वुलफार्ट ने 147 गेंदों में 23 चौके और चार छक्के लगाते हुये नाबाद (184) रन बनाये। एलिज मारी मार्क्‍स नौ रन बनाकर नाबाद रही। श्रीलंका की ओर से कविशा दिलहारी ने दो विकेट लिये। चमारी अटापट्टू ने एक बल्लेबाज को आउट किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App