दो टनल निर्माण की राह में 300 मीटर गैप बना बाधा

By: Apr 7th, 2024 12:06 am

भानुपल्ली-बैरी-बिलासपुर ब्रॉडगेज रेललाइन पर नयनादेवी में बरसात में पहाड़ से चट्टानें गिरने की रहेगी आशंका

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — बिलासपुर

सामरिक महत्त्व की भानुपल्ली-बैरी-बिलासपुर ब्रॉडगेज रेललाइन पर नयनादेवी उपमंडल में दो टनल को आपस में जोडक़र एक बड़ी टनल निर्माण की तैयारी चल रही है। इसके लिए एक रेलवे अथॉरिटी को प्रस्ताव भेजा गया है। अप्रूवल होने के बाद अगली कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। अहम बात यह है कि दोनों टनलों के मध्य 300 मीटर खाली गैप बाधा बना हुआ है। दोनों तरफ पहाड़ हैं, लिहाजा बरसाती मौसम में नुकसान की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए पुल इत्यादि बनाकर समाधान निकालने के विकल्पों पर भी विचार हो रहा है। 3.8 किलोमीटर लंबी खैरियां-मैहला टनल और दो किलोमीटर लंबी मैहला-जगातखाना के लिए तैयार की जानी हैं। इन दोनों टनल के मध्य 300 मीटर के खाली पैच को टनलों के साथ जोडऩे के लिए योजना बन रही है। सर्वे इत्यादि भी किए गए हैं। बताया जा रहा है कि दोनों टनल को आपस में जोडक़र लगभग छह किलोमीटर लंबी टनल निर्माण की योजना बनी है, जिसकी अप्रूवल रेलवे अथॉरिटी से मांगी गई है।

अनुमति मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई आरंभ की जाएगी। इसके अलावा एडीसी बिलासपुर डा. निधि पटेल की अध्यक्षता में गठित कमेटी जियोलॉजिस्ट के साथ स्पॉट विजिट कर चुकी है, जिसकी रिपोर्ट उपायुक्त के माध्यम से सरकार को भेजी गई है। बता दें कि रेललाइन में कुल सात रेलवे स्टेशन बनेंगे। बिलासपुर शहर के समीप बध्यात में बड़ा रेलवे स्टेशन निर्मित किया जाएगा। वहीं टनल व ब्रिज निर्माण की कवायद जारी है। उधर, रेलवे विकास निगम के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नागपाल का कहना है कि दो टनल को आपस में मिलाकर एक बड़ी टनल बनाए जाने का प्रोपोजल है। अन्य विकल्पों पर भी विचार हो रहा है।

छह पैकेज में हो रहा रेललाइन का काम

रेललाइन का काम छह पैकेज में किया जा रहा है, जिसके तहत जंडौरी-धरोट, धरोट-मैहला, मैहला-धनस्वाई, कोट-भराड़ी, भराड़ी-बध्यात और बध्यात-बरमाणा शामिल हैं। खास बात यह है कि बरमाणा तक रेललाइन 20 टनल से गुजरेगी, जिसकी लंबाई कुल 26.13 किलोमीटर है। टनल पैकेज-एक में जंडौरी-धरोट तक सात टनल बन रही हैं, जिनकी कुल लंबाई 3.50 किलोमीटर है। सभी ब्रेक-थू्र हो चुकी हैं। इसी तरह टनल पैकेज-दो में 3.2 किलोमीटर लंबी 2 टनल बन रही हैं, टनल पैकेज-तीन में 3.83 किलोमीटर लंबी एक बड़ी टनल है, जबकि 60 मीटर लंबा एक ब्रिज बन रहा है।

टनल पैकेज-चार में 5.6 किलोमीटर लंबी तीन टनल और 140 मीटर लंबा एक ब्रिज प्रस्तावित है। टनल पैकेज-पांच में 3.6 किलोमीटर लंबी तीन टनल और 300 मीटर लंबाई के दो ब्रिज बन रहे हैं। इसके अलावा टनल पैकेज-छह बध्यात से बरमाणा तक है, जिसमें 6.64 किलोमीटर लंबी 4 टनल प्रस्तावित हैं। बध्यात में एक बड़ा रेलवे स्टेशन प्रस्तावित है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App