सार्वजनिक शौचालय को तरस रहा है बद्रीपुर चौक

By: Apr 19th, 2024 12:12 am

कार्याल संवाददाता- पांवटा साहिब
जिला सिरमौर की गुरु की नगरी पांवटा साहिब के मुख्य चौक बद्रीपुर में पिछले पांच वर्षों से आम लोगों और विशेषकर महिलाओं को शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है, जो बहुत ही चिंताजनक और दुखद विषय है। पांवटा साहिब जैसा औद्योगिक क्षेत्र और इससे भी बढक़र कि पांवटा साहिब को गुरु की नगरी कहा जाता है जहां प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु और पर्यटक पांवटा की ओर रूख करते हैं। वहीं पांवटा साहिब का बद्रीपुर चौक एक ऐसा बहुल संख्यक आबादी वाला क्षेत्र है जहां अनेकों क्षेत्रों की और राहगीरों का आवागमन होता रहता है। जैसे नाहन, यमुनानगर, शिलाई, हरिपुरधार, पांवटा साहिब मेन बाजार, गिरिनगर इत्यादि अनेकों सडक़ मार्ग का केंद्र बिंदु है तो वहीं हमने इस बात को खुद भी देखा और अनुभव किया है कि इस क्षेत्र में आम जनता खुलेआम सडक़ों के किनारे शौच करने के लिए मजबूर होते हैं। वहीं इससे भी बढक़र अगर किसी को समस्या उत्पन्न होती है तो वह है उन तमाम महिलाओं, बेटियों, माताओं को जिनको इस समस्या से सबसे ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इस चौक पर अधिकांश लोगों को किसी न किसी क्षेत्र की और जाने के लिए बसों का इंतजार करना पड़ता है और आए दिन देखा जाता है कि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए शौच के लिए कोई शौचालय अभी तक प्रशासन व संबंधित विभाग के द्वारा नहीं बनाया गया है।

वहीं सभी युवाओं और समाज का भी नैतिक कत्र्तव्य बनता है कि हम सभी जनहित की इस समस्या को बैवाकी और ईमानदारी के साथ उठाने का प्रयत्न किया जाए। पांवटा साहिब में जिस प्रकार अन्य विकासात्मक कार्य हो रहे हैं उसी परिप्रेक्ष्य में बद्रीपुर जैसे मुख्य चौक पर भी शौचालय का निर्माण किया जाए। गौर हो कि इस चौक से प्रतिदिन हजारों लोगों का आवागमन अलग-अलग क्षेत्रों की ओर रहता है। जहां राहगीरों को लंबे सफर की थकावट भी कहीं न कहीं कम हो जाती है। जब यात्रियों को बसों, गाडिय़ों और ट्रेनों में लंबे सफर के बाद अलग-अलग क्षेत्रों में इस प्रकार की बेहतर सुंदर शौचालय और स्नानागार की सुविधा उपलब्ध हो सके तो वहीं विशेषकर साफ-सफाई की भी उचित व्यवस्था उपलब्ध होती रहे। इसलिए आज प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन का ध्यान इस समस्या पर आकर्षित करना चाहेंगे और उम्मीद करेंगे कि भविष्य में सरकार व प्रशासन इस समस्या का समाधान जरूर करेगी।

रोज हजारों लोगों का रहता है आवागमन
इस चौक पर किसी न किसी काम से कुछ समय के लिए यहां विश्राम करने के उपरांत अपनी मंजिल की और अग्रसर हो जाते हैं। स्थानीय लोगों ने उपमंडलाधिकारी पांवटा साहिब से भी निवेदन किया है कि पांवटा साहिब के मुख्य चौक बद्रीपुर में जल्द एक सुंदर शौचालय का निर्माण किया जाए, ताकि आम लोगों और महिलाओं के लिए एक बेहतर सुविधा इस मुख्य चौक पर उपलब्ध हो सके। क्षेत्र के लोगों ने उपमंडलाधिकारी पांवटा साहिब से उम्मीद की है कि हिमाचल प्रदेश के अनेकों शहरों, कस्बों में अलग-अलग चौक पर सरकार-प्रशासन द्वारा सुंदर शौचालय का निर्माण करवाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App