आरक्षण खत्म करना चाहती है भाजपा: प्रियंका

By: Apr 17th, 2024 5:39 pm

सहारनपुर। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए बुधवार को कहा कि संविधान बदलने की बात करने वाले वास्तव में आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं। कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद के समर्थन में प्रियंका वाड्रा ने यहां एक रोड शो की अगुवाई की। उन्होंने कहा कि यह चुनाव जनता के मुद्दों पर होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेता बेरोजगारी, महंगाई, किसान, महिलाओं की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि इधर-उधर की बात कर रहे हैं।

प्रियंका ने प्रधानमंत्री से पूछा कि उनके नेता जगह-जगह संविधान को बदलने की बातें क्यों कर रहे हैं। यह बातें आखिर कहां से आईं हैं जब संविधान बदलेंगे तब आरक्षण का क्या होगा। आम लोगों के वोट के अधिकार का क्या होगा। उन्होंने मोदी से कहा कि डरिए मत कहना काफी नहीं होगा। हम तो वैसे भी नहीं डरते हैं। उन्होंने कहा “ क्या मोदी जी ने पहले से गड़बड़ी कर रखी है जो उन्हें पता है कि उन्हें 400 से ज्यादा सीटें मिलेंगी।” उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रोरल बॉन्ड की सूची सुप्रीम कोर्ट द्वारा सामने लाने पर भाजपा की पोल खुल गई हैं। 180 करोड़ रुपए सालाना कमाने वाली कंपनी 1100 करोड़ रुपए चंदा बीजेपी को दे रही है। एक घंटे से ज्यादा चले रोड शो में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी इमरान मसूद को जिताने की अपील करते हुये कांग्रेस नेता ने कहा कि 19 अप्रैल को होने वाले मतदान में सभी लोग बढ़ चढ़ कर भाग लें।

उन्होंने सहारनपुर की जनता से कहा कि एक समय था कि जब बड़ी संख्या में लकड़ी के उत्पाद एक्सपोर्ट होते थे लेकिन अब वे बंद हो गए हैं। नरेंद्र मोदी 400 सीटें जीतने के जो दावे कर रहे हैं उसके पीछे उनका मकसद बाबा साहब भीमराम अंबेडकर का संविधान बदलने और सभी तरह का आरक्षण खत्म करने का है। संविधान नहीं रहेगा तो देश में लोकतंत्र भी नहीं रहेगा और लोकतंत्र नहीं बचेगा तो आपके अधिकार भी नहीं बचेंगे। श्रीमती वाड्रा ने कहा “ हो सकता है कि संविधान और लोकतंत्र बचाने की यह आखिरी लड़ाई ना साबित हो जाए। इसे रोकने के लिए एक ही उपाय आप लोगों को करना है कि आप यहां से इंडिया गठबंधन के युवा कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद को भारी मतों से जिताकर भेजें। उन्होंने साथ वाली कैराना सीट की उम्मीदवार इकरा हसन को भी जिताने की अपील मतदाताओं से की।”

प्रियंका गांधी वाड्रा आज दोपहर 12 बजे से कुछ पहले वायुयान से सरसावा हवाई अड्डे पहुंची। वह इमरान मसूद और प्रमुख कांग्रेस नेताओं के साथ जैन मंदिर गोल कोठी पर पहुंची। वह इमरान मसूद के साथ कार की छत पर बैठ गई और लोगों का अभिवादन हाथ हिलाकर करती रही। गोल कोठी से उनका वाहन भारी जनसैलाब के बीच मशहूर कपड़ा मार्केट राय वाला से होता हुआ लकड़ी की नक्कासी के सामान का बाजार होते हुए अंबाला रोड़ से गुरूद्वारा रोड़ स्थित कांग्रेस दफ्तर पहुंचा।

प्रियंका की कार के आगे और पीछे कब एक किलोमीटर मार्ग के दौरान सड़कें लोगों से पूरी तरह से भरी हुई थी। ऊपर से देखने पर ऐसा लगता था जैसे सड़कों पर जनसैलाब बह रहा हो। यहां के लोगों ने इस रोड़ शो को ऐतिहासिक जबरदस्त कामयाब बताया। रोड़ शो में सपा और कांग्रेस के प्रमुख नेता शामिल रहे। पूर्व विधायक मसूद अख्तर, सपा जिलाध्यक्ष अब्दुल वाहिद, कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर संदीप राणा, कांग्रेस के प्रदेश मंत्री अशोक सैनी, श्यान मसूद और पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुजफ्फर अली तोमर आदि मौजूद रहे।

मुसलमानों की लामबंदी ने यह भी आज स्पष्ट कर दिया कि बसपा उम्मीदवार माजिद अली मुस्लिम वोटों में बंटवारा करते नहीं दिख रहे हैं। रोड शो से पूर्व इमरान मसूद ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें जिले की सम्मानित राजपूत बिरादरी, अनुसूचित जाति और सैनी, गुर्जर और पिछड़े वर्ग का भारी समर्थन प्राप्त है। उन्होंने दलित नेता विनोद तेजयान और पूर्व विधायक गुर्जर बिरादरी के मनोज चौधरी आदि के समर्थन का भी दावा किया। ये नेता भी आज के रोड़ शो में शामिल थे।

गौरतलब है कि मंगलवार शाम सहारनपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा उम्मीदवार राघव लखनपाल शर्मा के समर्थन में जबरदस्त निकले रोड़ शो से नगर और जिले के हिंदुओं में जोश भर दिया था। सहारनपुर पहले नंबर की लोकसभा सीट है। कांग्रेस और भाजपा दोनों उम्मीदवार तीसरी बार आमने-सामने हैं। इमरान मसूद के कारण यह वीआईपी सीट हैं। इमरान मसूद से नजदीकी संबंधों के चलते ही प्रियंका गांधी सारे कार्यक्रमों को छोड़कर बुधवार को सहारनपुर पहुंची और कई घंटे यहां रहीं। इसी के साथ आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार भी समाप्त हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App