16 जून से एंट्रेस टेस्ट, आपका एग्जाम कब है

By: Apr 8th, 2024 5:52 pm

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से यूजी और पीजी परीक्षाओं में एंट्रेस टेस्ट का शेडयूल जारी कर दिया गया है। एचपीयू के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बीके शिवराम की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। कॉलेजों में इन दिनों यूजी की फाइनल परीक्षाएं चल रही है। ये परीक्षाएं 25 अप्रैल तक खत्म हो जाएगी। इसके बाद छात्र इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवदेन कर सकते हैं।

इसमें एमटीटीएम, यूआटी, बीबीए कोर्स के लिए 16 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। इसके साथ ही एमसीए, एमए पब्लिक एड और बीसीए की प्रवेश परीक्षा 17 जून, बीएचएम, एमए संस्कृत, एमए हिंदी की 18 जून, एमपीएड 18 और 19 जून, एमए योगा, एमएड की 20 जून, एमएससी कैमिस्ट्री, एमएससी मैथेमेटिक्स, एमएससी जूलॉली की प्रवेश परीक्षा 21 जून को होगी। इसके साथ ही एमएससी, एमए पॉलिटिक्ल साइंस और एमकॉम की 22 जून, एलएलबी, एमए इंग्लिश 24 जून, एम हिस्ट्री, इक्रॉमिक्स, साइक्लॉजी की 25 जून, एमपीएड, एमएससी माइक्रोबॉयोलॉजी की प्रवेश परीक्षा 27 जून, एमए सोशल वर्क, जुलॉजी और विजुअन आर्टस की प्रवेश परीक्षा 28 जून, रुरल डिवेल्पमेंट, एमएमसी की प्रवेश परीक्षा 29 जून को होगी।

इसके साथ ही एमएफए, एमबीए और एमएससी की प्रवेश परीक्षा 30 जून को होगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई और एलएलएम की प्रवेश परीक्षा 16 अगस्त को होगी। इस बार एचपीयू की ओर से एडवांस शेडयूल जारी किया गया है। यूजी की फाइनल परीक्षाओं के बाद छात्र पीजी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए तैयारियां कर सकते हैं। इसमें एंट्रैस टेस्ट में लिए गए अंकों के आधार पर छात्रों की मैरिट तय होती है और मैरिट के आधार पर रेगूलर कोर्सिज में एडमिशन दी जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App