यूपीएससी में हिमाचलियों का डंका

By: Apr 16th, 2024 10:10 pm

मंडी के अनमोल ने हासिल किया 438वां रैंक

दिव्य हिमाचल टीम-शिमला, मंडी

जिला मंडी के उपमंडल सरकाघाट के अनमोल ने यूपीएससी की परीक्षा में 438वां रैंक हासिल किया है। उन्होंने जिला का नाम रोशन किया है। अनमोल ने हाल ही में एचएएस की परीक्षा में टॉप किया था। अनमोल के पिता कृष्ण चंद भी एचएएस अधिकारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं और गत अगस्त महीने में आरटीओ मंडी के पद से रिटायर हुए हंै। जबकि माता ऊषा देवी बलद्वाड़ा जिला परिषद वार्ड से जिला परिषद सदस्य हैं। अनमोल सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत पौंटा के चुक्कू टांडा के निवासी हैं। उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने खंड विकास अधिकारी टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। 30 वर्षीय अनमोल ने हिमाचल प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में भी टॉप किया था।

पालमपुर के शम्मी कपूर को छठे प्रयास में मिली कामयाबी

निजी संवाददाता-नगरी

मन में कुछ खास करने की लगन होनी चाहिए, मंजिल अपने आप मिल जाती है। इस का ताजा उदाहरण पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के छोटे से गांव बल्ला के शम्मी कपूर ने सिद्ध कर दिया। बताते चलें कि शम्मी कपूर सपुत्र शेर सिंह बल्ला निवासी ने अपने छठे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम को क्रैक कर अपने गांव का नाम रोशन कर दिया। शम्मी कपूर ने दसवीं तक की पढ़ाई शहीद राकेश कुमार सीनियर सेकेंडरी स्कूल चचियां में की और प्लस टू के बाद बीसीए के साथ उन्होंने एमसीए भी कर लिया, परंतु मंजिल पाने के लिए मेहनत नही छोड़ी। उन्होंने बताया कि बिना कोचिंग के उन्होंने तैयारी की, परंतु उन्हें रोजाना दस से बारह घंटे पढ़ाई करनी पड़ती थी। शम्मी कपूर की माता गृहिणी है व पिता एक्ससर्विस मैन हंै और उनके बड़े भाई आर्मी स्पेशल फोर्स में लेफ्टिनेंट के पद पर कार्यरत हैं।

हमीरपुर के एसडीओ विनय कुमार ने पास की परीक्षा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर

संघ लोकसेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया। हमीरपुर स्थित आईपीएच विभाग में एसडीओ पद पर कार्यरत 27 वर्षीय विनय कुमार ने भी यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। विनय कुमार का ऑल इंडिया में 824वां रैंक आया है। वैसे तो विनय कुमार का परिवार मूल रूप से जिला बिलासपुर के घुमारवीं स्थित पदोड़ी गांव से ताल्लुक रखता है, लेकिन अब वे हमीरपुर के अणु स्थित सियूणी गांव में रहते हैं। विनय कुमार का यह चौथा अटेंप्ट था। विनय कुमार के पिता जेआर भारद्वाज जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर स्थित तलवाड़ पोलिटेक्नीकल कालेज से बतौर एचओडी सेवानिवृत्त हुए हैं। उनकी माता आशा कुमारी वर्तमान में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुठेड़ा में हिंदी विषय की लेक्चरर हैं। एक बड़ी बहन है जो कि पोलटेक्नीकल कालेज हमीरपुर में सिविल इंजीनियरिंग की लेक्चरर हैं।

मंडी की तरुणा कमल ने झटका 203वां रैंक

नगर संवाददाता-नेरचौक

जिला मंडी के बल्ह घाटी से संबंध रखने वाली बिटिया तरुणा कमल ने देशभर में हिमाचल का नाम रोशन किया है। बिटिया तरुणा ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने पर कड़ी मेहनत को सफलता की सीढ़ी का मंत्र बताया। तरुणा कमल के पिता अनिल कुमार सफाई ठेकेदार हैं। वह नगर परिषद नेरचौक में सफाई ठेकेदारी का काम करते हैं। उनकी बेटी तरुणा कमल ने यूपीएससी की परीक्षा में देशभर में 203वां नंबर हासिल किया है। तरुणा कमल ने बताया कि उन्होंने रत्ती स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल से बाहरवीं तक शिक्षा प्राप्त की थी। उपरांत इसके उन्होंने चौधरी श्रवण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से वैटरिनरी डाक्टर की परीक्षा पास की है। उसके बाद चंडीगढ़ में यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं। तरुणा कमल ने बताया कि सफलता के लिए कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है केवल और केवल एकमात्र उपाय परिश्रम ही है। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने भी तरुणा कमल के इस मुकाम को हासिल करने पर उन्हें बधाई तथा शुभकामनाएं दी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App