रोहडू मेला शुरू…नहीं मिल रहे व्यापारी

By: Apr 21st, 2024 12:55 am

मेले में सजी मात्र 100 दुकानें, प्रशासन की लेटलतीफी आई सामने

स्टाफ रिपोर्टर-रोहडू
राज्य स्तरीय रोहडू मेले में इस बार करीब 100 स्टाल ही सज सके हैं, जबकि चारपाइयां भी नाम मात्र की ही लगी हैं। शनिवार से मेला आरंभ तो हो गया है लेकिन अभी तक बाजार सज नहीं पाया है। प्रशासन की लेटलतीफी के चलते व्यापारियों को समय पर दुकानें सजाने का समय नहीं मिला। प्रशासन की ओर से मेले के लिए बाजार में 15 हजार स्केवयर फिट क्षेत्र में स्टाल लगाने की निलामी लगाई गई थी। 200 रुपए प्रति स्कवेयर सेंटिमीटर के रेट पर दुकानें सजाने का टेंडर दिया गया जिसमें प्रशासन ने करीब 120 दुकानें व 240 चारपाइयां लगाने की रुपरेखा तैयार की थी। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 100 दुकानें प्रशासन की ओर से घटा दी गई थी। लेकिन जिन लोगों ने टेंडर लिया उनके पास सभी स्टालों के लिए व्यापारी नहीं मिल रहे हैं। करीब 100 दुकानें तो सज गई है। लेकिन चारपाइयां अभी भी नाममात्र की ही लगी हैं। बाजार में हर साल मेले के उपलक्ष्य पर मेले के शुभारंभ से पहले दुकाने सज जाती थी। लेकिन इस बार मेले का आरंभ तो हो गया । लेकिन दुकाने अभी भी नहीं सजी है। प्रशासन की लेटलतीफी के चलते बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारियों को समय पर सूचना नहीं मिली। अब दुकाने लगाने के लिए समय कम रहने के कारण व्यापारी भी स्टाल लेने से डर रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार उन्हें इस बार मेले की व्यवस्था रास नहीं आ रही है।

समय पर नहीं मिली सूचना
उत्तर प्रदेश से आए व्यापारी रिजवान, दिल्ली से आए व्यापारी सुरेश कुमार और कश्मीर से आए व्यापारी वहानी तारीक ने बताया कि मेले के आरंभ होने से पहले हमेशा हमारी दुकानें सज जाती थी। लेकिन इस बार उन्हें समय पर सूचना नहीं मिली। स्टालों की निलामी भी देरी से हुई। दुकानें लगाने के लिए दस दिन का समय ही दिया गया है। ऐसे में सामान लगाकर दुकान सजाने में दो से तीन दिन बीत जाएंगे। ऐसे में कम समय में मेला लगाना उनके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

स्कूली छात्रों-कलाकारों ने किया मनोरंजन
रोहडू। मेले के पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ दोपहर एक बजे किया गया। इसका शुभारंभ सरस्वती विद्या मंदिर समोली स्कूल की छात्राओं द्धारा सरस्वती वंदना के साथ किया गया। उसके बाद विभिन्न लोक कलाकारों व स्कूलों बच्चों द्धारा रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां से सभी का मनोरंजन किया गया। उसके बाद क्रमवार प्रवीण कायथ, सुरेश नेगी, मास्टर प्रीक्षित, वर्षा नेगी, दलीप कुमार, कविता, आरएन नकसियान, सुमन ठाकुर, निखिल ठाकुर, नीतिका, आरूषी, रंजना, मनीष बंटा, ज्योतिका, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रोहड़ू (छात्र), राजकुमार, गुरू द्रोण पब्लिक स्कूल, विकास, अशोक मोशटा, प्रीति, ऋतु, एसवीएम समोली, नीतिका कायथ, प्रीया मिश्रा, पवन भंडारी, ईशानी, मन्नत शर्मा, संध्या, उत्कृष, रिज पब्लिक स्कूल, प्रज्जवल धीमान, शिवालिक पब्लिक स्कूल, आंचल कपराल, आरोही रोंगटा, खुशबु, विशाल, एंजल, होली हार्ट पब्लिक स्कूल ने लोगों का मनोरंजन किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App