सब्जियों का सीजन शुरू रेट गिरे, लोगों को राहत

By: Apr 18th, 2024 12:15 am

लोअर बाजार मंडी में 20 रुपए तक घटे सब्जियों के दाम

सिटी रिपोर्टर—शिमला
शिमला में सब्जियों के दाम में 10 से 20 रुपये की कमी होने से आम आदमी ने राहत की सांस ली है। शहर की लोकल सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम घटने से गृहणियां खुश नजर आ रही हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्रों की सब्जियों की सप्लाई आने से सब्जियों के दाम में कमी आई है। इन दिनों हरी मटर जो पहले 60 से 80 रुपये प्रति किलो के बीच में बिक रहे थे अब 60 से 40 रुपये हो गए हैं। वहीं शिमला सब्जी मंडी में भिंडी के दाम गत सप्ताह 100 रुपये थे जो अब 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गए हैं जिससे महिलाओं को सब्जियों के दाम राहत दे रहे हैं।

इससे आम लोगों की थाली में भी सब्जियां दिखने लगी हैं। फलों के दाम में अभी भी उछाल नजर आ रहा है लेकिन सब्जियों के दाम में गिरावट आने से उपभोक्ता राहत महसूस कर रहे हैं। पहले जहां शहर में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे थे तो वहीं इन दिनों दामों में गिरावट आने से लोगों को विशेषकर गरीब तबके को बड़ी राहत मिली है। शिमला सब्जी मंडी में खरीददारी के लिए आई सरीता, बिमला, रेखा और रीता ने बताया कि गत सप्ताह गोभी, मटर, शिमला मिर्च, भिंडी और टमाटर के दाम इतने ज्यादा थे कि किलो सब्जी की जगह ग्राम में सब्जियां खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा था।

उपनगरों में 10 से 20 रुपए अधिक सब्जियों के दाम
शिमला सब्जी मंडी के अलावा उपनगरों में बिकने वाली सब्जियों व फलों के दाम में 10 से 20 रुपये अधिक वसूले जाते हैं। विक्रेताओं का कहना है कि सब्जी मंडी से सब्जी की गाड़ी का किराया व ढुलाई के कारण अधिक दाम रखना हमारी मजबूरी होती है, लेकिन ग्राहकों को अधिक दाम चुकाने से उनका बजट बिगड़ जाता है। मैदानी इलाकों के साथ-साथ लोकल सब्जियों की आवक भी शुरू हो गई है जिससे दाम में गिरावट आई है। वहीं सब्जी मंडी अध्यक्ष विशेश्वर नाथ ने कहा कि इन दिनों लोकल सब्जियां तैयार हो जाती हैं जिससे भारी मात्रा में शिमला मंडी में सब्जियां पहुंच रही हैं। लोअर बाजार सब्जी मंडी में टमाटर की सप्लाई दिल्ली और पंजाब से आ रही है। स्थानीय सब्जियों की सप्लाई से होने से दाम सामान्य हो जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App