दो शिफ्टों में ड्यूटी देंगे 76 कर्मचारी, 11 गाडिय़ां रहेंगी तैयार

By: May 1st, 2024 12:12 am

बिलासपुर जिला में फायर सीजन से निपटने के लिए तैयार अग्रिशमन विभाग, हर साल आग से करोड़ों की संपत्ति का हो जाता है नुकसान

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
गर्मी के सीजन में आग की घटनाओं से निपटने को लेकर अग्रिशमन विभाग पूरी तरह से सतर्क है। इसके लिए अग्रिशमन विभाग की ओर से पूरी तैयारियां की गई हैं। खासकर अग्रिशमन विभाग में कार्यरत कर्मियों को फायर सीजन के दौरान दो शिफ्टों में अपनी ड्यूटी देनी होगी। इन कर्मियों पर आग को नियंत्रण करने की पूरी जिम्मेदारी रहती है। हालांकि इससे पहले भी अग्रिशमन विभाग के कर्मी आग की घटनाओं को नियंत्रित करने में अपनी अहम भूमिका निभा चुके हैं। वहीं, इस फायर सीजन से निपटने को लेकर भी अग्रिशमन विभाग पूरी तरह है। जानकारी के अनुसार गर्मी का मौसम शुरू होते ही फायर सीजन शुरू हो जाता है। इसके अलावा अग्रिशमन विभाग की ओर से फायर सीजन के शुरू होते ही लोगों को फायर सप्ताह के दौरान आग की घटनाओं को लेकर जागरूक भी किया जाता है। ताकि आग की घटनाओं पर अंकुश लग सके। हालांकि अभी तक जिला बिलासपुर में फायर सीजन के दौरान कोई ज्यादा घटनाएं नहीं घटी हैं। लेकिन फिर भी इस तरह की घटनाओं से निपटने को लेकर अग्रिशमन विभाग पूरी तरह से तैयार है। हर साल आग की घटनाओं में अग्रिशमन विभाग की ओर से करोड़ों की संपत्ति आग की भेंट चढऩे के बचाई जाती है।

फायर सीजन को लेकर उच्च अधिकारियों की ओर से फायर कर्मियों को हर समय सतर्क रहने के भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें जिला बिलासपुर में अग्रिशमन विभाग के तहत 76 कर्मी ड्यूटी शिफ्टों में कर रहे हैं। इसके अलावा अग्रिशमन विभाग के पास आग की घटनाओं से निपटने के लिए 11 दमकल वाहन और छोटे वाहन हैं। विभाग द्वारा खाली चल रहे पदों पर अस्थायी तौर होमगार्ड जवानों की फायर सीजन में सेवाएं ली जाएंगी। फायर स्टेशन बिलासपुर में 28 कर्मचारी तैनात हैं। इसमें एक एसएफओ, एक फायरमैन, नौ चालक, पांच होमगार्ड जवान, तीन लीडिंग फायरमैन हैं। वहीं, घुमारवीं फायर चौकी में कुल 13 कर्मचारियों में एक लीडिंग फायरमैन, दो फायरमैन, छह होमगार्ड जवान, चार चालक हैं। सब फायर स्टेशन झंडूता में 21 कर्मचारी हैं। एक सीनियर फायर आफिसर, दो लीडिंग फायरमैन, सात फायरमैन, पांच होमगार्ड जवान, छह चालक, फायर पोस्ट श्री नयनादेवी जी में कर्मचारियों की कुल संख्या 14 है। इसमें एक लीडिंग फायरमैन, तीन फायरमैन, छह होमगार्ड, चार चालक हैं। फायर स्टेशन बिलासपुर में पांच वाहन, घुमारवीं फायर पोस्ट में दो वाहन, सब स्टेशन झंडूता में दो वाहन, फायर पोस्ट श्री नयनादेवी में दो वाहन हैं।

आग की घटनाओं से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। लोग भी इस तरह की घटना होने पर अपनी भूमिका निभाएं। विभागीय कर्मियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले भी अग्रिशमन केंद्र में कर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान आग की कई घटनाओं को नियंत्रित कर चुके हैं। आगे भी यह अभियान जा रही रहेगा।
ईश्वर दास, अग्रिशमन केंद्र प्रभारी बिलासपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App