विराट कप्तानी में लौट आए युवराज

By: Jan 7th, 2017 12:05 am

चयनकर्ताओं ने की वनडे, ट्वंटी-20 टीमों की घोषणा, इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में कोहली को मिली कमान

Sportsमुंबई – राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने सफलता के घोड़े पर सवार टेस्ट कप्तान विराट कोहली को भारत की वनडे और ट्वंटी-20 टीमों का भी शुक्रवार को कप्तान नियुक्त कर दिया और आलराउंडर युवराज सिंह की एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी हो गई। देश के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बुधवार को सीमित ओवरों की टीमों की कप्तानी छोड़ने के बाद अब विराट को आधिकारिक रूप से इन दोनों फार्मेट में भारतीय कप्तान बना दिया गया है। विराट वनडे और ट्वंटी-20 टीमों के एक साथ कप्तान के रूप में अपनी पहली जिम्मेदारी इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी से शुरू होने वाली दोनों सीरीज में संभालेंगे। विराट अब इस तरह खेल के तीनों प्रारूप में भारत के कप्तान बन गए हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने चयन समिति की बैठक के बाद दोनों टीमों की घोषणा की। दोनों टीमों में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को शामिल किया गया है। धोनी ने सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ते समय कहा था कि वह एक खिलाड़ी के तौर पर खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि हमने एक सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है, जो हमें सर्वश्रेष्ठ परिणाम दे सकती है। युवराज की वापसी पर प्रसाद ने कहा कि इस आलराउंडर ने घरेलू सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और उनके इस प्रदर्शन की सराहना होनी चाहिए। वनडे और ट्वंटी-20 टीमों को चुनने के लिए बैठक में इस बात को लेकर विलंब हो गया था कि उच्चतम न्यायालय के दो जनवरी के आदेश के बाद प्रोटोकाल को लेकर असमंजस की स्थिति थी। इस आदेश के बाद बीसीसीआई के अधिकतर शीर्ष पदाधिकारी उसके पास नहीं थे। बैठक को दोपहर साढ़े 12 बजे शरू होना था, लेकिन यह सवा तीन बजे जाकर शुरू हो पाई

तीन साल बाद टीम में लौटे युवी

sportsदिसंबर के शुरू में विवाह बंधन में बंधने वाले युवराज ने अपना आखिरी वनडे 11 दिसंबर 2013 को और आखिरी ट्वंटी-20 मैच 27 मार्च 2016 को खेला था। युवराज ने इस रणजी सत्र में मध्यप्रदेश के खिलाफ 177 और 76 ,बडौदा के खिलाफ 260 और उत्तर प्रदेश के खिलाफ 85 रन जैसी पारियां खेली थीं। 35 वर्षीय युवराज की इस तरह भारतीय वनडे टीम में तीन साल बाद जाकर वापसी हो गई। युवराज ने 293 वनडे में 8329 रन और 55 ट्वंटी-20 में 1134 रन बनाए हैं।

ट्वेंटी-20 में रिषभ अंदर, रहाणे बाहर

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज दिल्ली के रिषभ पंत का ट्वंटी-20 टीम में चयन सुखद रहा, जबकि अजिंक्या रहाणे को ट्वंटी-20 टीम में शामिल नहीं किया गया। दोनों टीमों में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं, जो हाल में चोट के कारण तमिलनाडु के रणजी मैच का हिस्सा नहीं बन पाए थे। 19 वर्षीय रिषभ पंत ने इस रणजी सत्र में अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने इस सत्र में असम के खिलाफ 40, महाराष्ट्र के खिलाफ 308 असम के खिलाफ 117 और राजस्थान के खिलाफ 75 रन की बेहतरीन पारियां खेलीं। उन्होंने 308 रन मात्र 326 गेंदों में 42 चौकों और नौ छक्कों की मदद से बनाए थे।

इस प्रकार होंगी दोनों टीमें

वनडे टीम- विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्या रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।

ट्वंटी-20 टीम- विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनदीप सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, सुरेश रैना,युवराज सिंह, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और आशीष नेहरा।

कोहली बोले, धोनी हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए भावुक अंदाज में कहा कि आप मेरे लिए हमेशा कप्तान के रूप में प्रेरणादायी रहेंगे। धोनी के सीमित ओवरों के लिए टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट का तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम का कप्तान बनना तय है। अपनी नई भूमिका संभालने जा रहे विराट ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि वह हमेशा उनके कप्तान रहेंगे। विराट ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा कि हमेशा एक ऐसा कप्तान रहने के लिए आपको धन्यवाद जैसा कि युवा खिलाड़ी चाहते हैं। आप हमेशा मेरे कप्तान रहेंगे धोनी भाई। इससे पहले सचिन तेंदुलकर समेत तमाम दिग्गजों ने धोनी के नेतृत्व की सराहना करते हुए उनकी तारीफ की थी।

विराट ने मीडिया पर साधा निशाना

देहरादून — उत्तराखंड में छुट्टी मना रहे क्रिकेटर विराट कोहली और बालीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की सगाई की अटकलों पर खुद विराट ने लगाम लगा दिया है। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान ने शुक्रवार सुबह ट्वीट कर कहा कि वह अभी अनुष्का के साथ सगाई नहीं करने जा रहे हैं और जब करेंगे तो किसी से छुपाएंगे नहीं। बता दें विराट कोहली और अनुष्का 24 दिसंबर से ऋषिकेश के आनंदा होटल में ठहरे हुए हैं। विराट ने पहले ट्वीट में लिखा, हम सगाई नहीं कर रहे हैं और यदि करेंगे तो हम इसे छुपाएंगे नहीं। इसके बाद दूसरे ट्वीट में उन्होंने मीडिया को भी निशाने पर लिया और लिखा, न्यूज चैनल्स अफवाह बेचने से बाज नहीं आएंगे और आपको कन्फ्यूज करते रहेंगे। इसलिए हम दुविधा को खत्म कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App