पोस्ट आफिस के काम को बीस किलोमीटर का सफर

By: Jan 29th, 2024 12:10 am

पिछला डियूर, लनोट के ग्रामीणों को डाक विभाग संबंधी कार्यों के लिए लगानी पड़ रही लंबी दौड़, योजनाओं का भी नहीं मिल रहा लाभ

निजी संवाददाता-सलूणी
उपमंडल की दूरस्थ पिछला डियूर व लनोट पंचायत के ग्रामीणों को डाक विभाग संबंधी कार्यों के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ रही है। ऐसे में इन पंचायतों के लोगों को डाक विभाग के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने डाक विभाग के अधीक्षक से जनहित के मद्देनजर जल्द लनोट व पिछला डियूर पंचायतों में डाक विभाग की शाखाएं खोलने की मांग उठाई है। ग्रामीणों ने बताया कि उपमंडल की पिछला डियूर व लनोट पंचायत के लोगों को डाक विभाग संबंधी कार्यों के लिए डियूर आना पड़ रहा है। डाक संबंधी कार्यों हेतु भी लनोट पंचायत के लोगों को करीब आठ किलोमीटर और पिछला डियूर पंचायत के लोगों वाहन के माध्यम से बीस किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने जनहित में सुकन्या समृद्धि योजना व ग्रामीण डाक जीवन बीमा आदि योजनाएं चला रखी हैं। मगर ग्रामीण इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा कम आबादी बाली पंचायतों में भी डाकघर की शाखाएं खोली हैं, लेकिन दो हजार की आबादी बाली लनोट पंचायत के लोगों को यह सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं करवाई गई है। उन्होंने बताया कि लनोट में डाकघर की शाखा खुलने से साथ लगती भड़ेला पंचायत के निचले गांवों के लोगों को भी सुविधा का लाभ मिलेगा।

दो हजार की आबादी, डाकघर कई किलोमीटर दूर

इधर, पिछला डियूर पंचायत के प्रधान भीलो राम ने बताया कि पिछला डियूर के गुलेल गांव में डाक घर की शाखा का खुलना अत्यंत जरूरी है। इस एकमात्र गांव की आबादी करीब 500 है, जबकि पूरी पंचायत की कुल आबादी दो हजार है। डाकघर की शाखा न होने से लोगों को सामाजिक पेंशन सहित अन्य डाक विभाग संबंधी कार्यों हेतु हेतु कई किलो मीटर दूर डियूर का रुख करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में जल्द ही ग्राम सभा में पारित प्रस्ताव विभाग को भेजा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App