चौथा चरण : 1717 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद

By: May 14th, 2024 12:05 am

96 सीटों पर हुई वोटिंग चार जून को खुलेगा पिटारा

17.48 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने डाले वोट, पश्चिम बंगाल में फिर छिटपुट हिंसा

पांच केंद्रीय मंत्री-दो पूर्व क्रिकेटर्स फिल्म अभिनेता की प्रतिष्ठा दांव पर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ। मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1717 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व क्रिकेटर्स और एक फिल्म अभिनेता सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। 543 लोकसभा सीटों में तीसरे फेज तक 283 सीटों पर मतदान हो गया है। पहले चरण में 102, दूसरे में 88, तीसरे में 93 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव कराए गए। सोमवार तक कुल 379 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। बाकी 3 चरणों में 163 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पांच सीटों पर मतदान हुआ।

चुनाव आयोग द्वारा जारी शाम 6 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पांचों सीटों पर कुल 56.63 फीसदी वोटिंग हुई। बेगूसराय में सबसे ज्यादा 58.40 प्रतिशत वोट डाले गए। वहीं, समस्तीपुर में 58.10 फीसदी, दरभंगा में 56.63 फीसदी और उजियारपुर में 56 फीसदी मतदान हुआ। सबसे कम मुंगेर में 55 फीसदी लोगों ने वोट दिया। चौथे चरण में दिग्गजों नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं मुंगेर में चुनाव ड्यूटी के दौरान पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

ये दिग्गज मैदान में

इस चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों गिरिराज सिंह, अर्जुन मुंडा, नित्यानंद राय, जी किशन रेड्डी और अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर है। इसके अलावा सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा, टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, फिल्म अभिनेता और टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी की बहन और कांग्रेस उम्मीदवार वाईएस शर्मिला जैसी हस्तियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

विधायक ने पोलिंग बूथ पर वोटर को जड़ा थप्पड़

एजेंसियां— गुंटूर

लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच, आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी वाईएसआरसीपी के एक विधायक को मतदान केंद्र पर ही आपा खोते हुए देखा गया। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी के विधायक वीएस शिवकुमार ने एक बूथ पर एक मतदाता को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद पीडि़त शख्स ने भी विधायक पर पलटवार करते हुए थप्पड़ जड़ दिया। यह मामला गुंटूर के एक मतदान केंद्र का है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में शिवकुमार और मतदाता दोनों को एक-दूसरे को मारते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि विधायक मतदाता की तरफ बढ़ रहा है। इस दौरान दोनों के बीच किसी बात पर गरमागर्म बहस होती है। इससे आपा खोए विधायक ने मतदाता को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद विधायक के समर्थकों ने उस मतदाता के साथ मारपीट की। भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी इस वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा किया है। पूनावाला ने इसे मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के विधायक का अहंकार और गुंडागर्दी करार दिया है।

आखिरी दो घंटा एकदम ‘चांपले’ रहना

बेगूसराय । लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए सोमवार को वोटिंग हुई। बिहार के बेगूसराय से बीजेपी प्रत्याशी एवं मौजूदा सांसद गिरिराज सिंह वोटिंग के आखिरी घंटों में पार्टी कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाने में लगे रहे। गिरिराज ने कहा कि बेगूसराय ऐसा भगवामय हुआ है कि वामपंथी अब यहां से टिकट नहीं मांगेंगे। उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा कि आखिरी दो घंटा एकदम चांपले रहना है। गिरिराज सिंह बेगूसराय से लगातार दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं, पिछली बार उन्होंने आरजेडी और सीपीआई के उम्मीदवारों को बड़े अंतर से हराया था। बेगूसराय समेत बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर सोमवार को चौथे चरण में मतदान हुआ। दोपहर तीन बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक बेगूसराय में 42.57 फीसदी वोटिंग ही हुई। बिहार में सबसे कम मतदान प्रतिशत बेगूसराय में रहा। दरभंगा और समस्तीपुर में सर्वाधिक 47 फीसदी वोट पड़े। उजियारपुर में तीन बजे तक 46 फीसदी और मुंगेर में 43.54 प्रतिशत वोट पड़े। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बेगूसराय बिहार की प्रमुख सीटों में एक है।

अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढिय़ों ने डाला वोट

श्रीनगर । जम्मू कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढिय़ों ने सोमवार को मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और दो पोतों जहीर और जमीर ने बर्न हॉल स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। जहीर और जमीन ने पहली बार मतदान किया।

जेडीयू कार्यकर्ताओं पर वोटिंग रोकने का आरोप, आरजेडी ने ईसी से की शिकायत

बिहार। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने जेडीयू कार्यकर्ताओं पर मुंगेर लोकसभा सीट के अंतर्गत कुछ बूथों पर लोगों को मतदान करने से रोकने का आरोप लगाया है। आरजेडी की ओर से इस संबंध में राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से लिखित में शिकायत की गई है। लालू यादव की पार्टी का आरोप है कि मोकामा, लखीसराय और बड़हिया में सोमवार को जेडीयू समर्थकों ने गरीब एवं पिछड़े लोगों को वोट देने से रोका। इसके खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाना चाहिए। वहीं बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीवनिवास ने बताया कि मुंगेर के सूर्यगढ़ा में मतदान को बाधित किए जाने की शिकायत मिली। इसकी जांच कराई गई तो पाया गया कि मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। वहीं, एडीजी मुख्यालय जीएस गंगवार ने बताया कि चौथे चरण के मतदान के दौरान अलग-अलग जगहों से कुल 47 उपद्रवी तत्त्वों को गिरफ्तार किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App