Himachal News: प्रदेश भर में राशन डिपुओं से गायब हो गई दालें

By: May 23rd, 2024 12:08 am

समय पर टेंडर न हो पाने के कारण परेशानी झेल रहे लोग, जून में मिलेगा कोटा

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर

प्रदेश भर के सस्ते राशन के डिपुओं से दालों की सप्लाई गायब हो गई है। राशनकार्ड धारकों को बिना दालों के ही डिपुओं से राशन खरीदना पड़ रहा है, जबकि मई माह भी खत्म होने को है। हालांकि निगम के गोदामों में अब दालें पहुंचना शुरू हुई हैं। मई माह के पहले हफ्ते राशन उठाने वाले डिपुओं में दालों की सप्लाई नहीं पहुंच पाई है। सस्ते राशन के डिपुओं में मिलने वाली दालों के टेंडर समय पर न होने के चलते यह समस्या पेश आई है। निगम के गोदामों में अब दालों की सप्लाई पहुंचना शुरू हुई है। बताया जा रहा है कि जिन डिपुओं ने मई माह के पहले हफ्ते निगम के गोदामों से सस्ता राशन उठाया था।

उन्हें बिना दालों के ही राशन मिल पाया है। सूत्रों की मानें तो हमीरपुर, कांगड़ा, बिलासपुर आदि जिलों के ज्यादातर राशनकार्ड धारकों को बिना दालों के ही राशन खरीदना पड़ रहा है। जो राशनकार्ड धारक इस माह दालों के कोटे से वंचित रह जाएंगे, उन्हें अगले माह दालों का कोटा एक साथ मुहैया करवा दिया जाएगा। सिविल सप्लाई हमीरपुर के एरिया मैनेजर संजीव वर्मा का कहना है कि हमीरपुर निगम के गोदामों में सोमवार से दालों की सप्लाई पहुंचना शुरू हो गई है, जिसे डिपुओं को भेजा जा रहा है, जो डिपो दालों से वंचित रह गए हैं, उन्हें अगले माह दालों का कोटा एक साथ दे दिया जाएगा।

क्यूआर कोड से राशन देना बंद

सस्ते राशन के डिपुओं में कुछ ऐसे भी राशनकार्ड धारक हैं, जिनके मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है या फिर फोन पर ओटीपी नहीं आता है। ऐसे राशनकार्ड धारकों के लिए विभाग ने क्यूआर कोड व राशनकार्ड बेस्ड विकल्प रखे थे। विभाग ने अब क्यूआर कोड से राशन न देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उधर, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरिवंद शर्मा का कहना है कि विभाग ने क्यूआर कोड से राशन देना बंद कर दिया है। ऐसे में संबंधित परिवार अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ जल्द से जल्द से अपडेट करवाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App